रेकी परिचय:-

रेकी शक्तिपात प्रक्रिया के माध्यम से रेकी मास्टर द्वारा व्यक्ति को स्थानांतरित की जाती है। यह प्रक्रिया शीर्ष, ह्रदय और हस्तचक्रों को खोलकर रेकी और व्यक्ति के बीच जीवन भर रेकी उसके साथ रहेगी।

रेकी एक व्यक्ति की सोच को बदलने में बहुत मददगार है. सकारात्मक में नकारात्मक माहौल को बदलने के लिए ही समस्या बताने के साथ संबंधित है जो सादे ज्योतिष की तुलना में बहुत अधिक प्रभावशाली सबसे बड़ा इलाज है. रेकी भावनाओं, मन और मानसिक शांति, सुरक्षा और अच्छी तरह से किया जा रहा है जैसे कई लाभदायक प्रभाव देता सहित पूरे व्यक्ति मानते हैं. रेकी पूरी तरह से समस्याओं से छुटकारा पाने का एक आध्यात्मिक रास्ता है और किसी भी धार्मिक प्रथाओं का पालन नहीं किया जाता है जो अपने आप में रेकी के रूप में किसी भी धर्म का एक इंसान द्वारा अभ्यास किया जा सकता है.

रेकी स्पर्श उपचार चिकित्सा:-

रेकी एक प्रकार का परमात्मा का प्रकाश है, जो हर कार्य संपन्न कर सकता है. रेकी विद्या के प्रयोग से ऊर्जा शक्ति कों हाथों से प्रभावित कर कार्य पूरे किये जा सकते है. रेकी के प्रयोग से असाध्य से असाध्य बीमारी ठीक की जा सकती है. रेकी स्पर्श चिकित्सा के चमत्कारिक प्रभाव का इस लेख से अनुभव किया जा सकता है

रेकी:-

यह प्राकृतिक रूप से आपके शरीर के सारे दोषों को दूर करता है।

यह स्वाभाविक रूप से आपके शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकलता है।

अगर आपका किसी और चिकित्सा पद्वति से इलाज चल रहा है तो उसमें यह और सहयोग करता है। यह दवा या केमोथेरपी के कुप्रभाव को कम करता है।

यह आपके शरीर की उर्जा और आपकी क्षमता में बृद्धि करता है।

यह रक्त संचार की प्रक्रिया को ठीक रखता है।

यह मानसिक चिंताएं एवं तनाव को दूर करता है तथा आपकी भावनाओं को मजबूत करता है।

यह आपके अंतर्ज्ञान को मजबूत बनता है तथा आपका अध्यात्मिक विकास करता है।

यह कई चक्रों के माध्यम से यह आपको हर तरह से अच्छा होने का एहसास दिलाता है।

रेकी की मदद से आप अपने प्रियजनों को, पालतू जानवरों को, पेड़ पौधों को ठीक कर सकते हैं; यहाँ तक कि रिश्तों को भी मजबूत बना सकते हैं।

रेकी का मूल्य:-

1. इससे नुकसान कुछ नहीं होता, परन्तु यह फायदा बहुत करती है।

2. यह एक क्षण में उत्पन्न होती है और इसकी स्मृति सदा के लिए बनी रहती है।

3. कोई मनुष्य इनता धनी नहीं है कि जिसका इसके सिवाय निर्वाह हो सके, और न कोई इतना दरिद्र है कि जो इसके लाभों से धनी न हो सके ।

4. यह विचारों में शुद्धता व विश्वास लाती है, परिवार में सुख व हौसला बढ़ाती है, व्यापार में हिम्मत व ख्याति प्रदान करती है, व्यवहार में कुशलता व समर्थन पैदा करती है।

5. यह थके हुए व्यक्ति के लिए विश्राम है, हतोत्साह के लिए दिन का प्रकाश है, ठिठुरे हुए के लिए धूप है, कष्ट के लिए प्रकृति का सर्वोत्तम प्रतिकार है। स्वास्थ्य के लिए कायाकल्प का वरदान है।

6. जब तक यह न ली जाए तब तक संसार में यह किसी के काम की नहीं।

रेकी कैसे सीखी जाती है?

रेकी की सबसे बड़ी विशेषता है इसकी सरल चिकित्सा। इसलिए कोई भी व्यक्ति इसे सीख सकता है। इसमें उम्र, शिक्षा, साधना, आसन आदि का कोई बंधन नहीं है। इसे सीखने के लिए केवल इच्छा, विश्वास एवं श्रद्धा की आवश्यकता है।

यह विद्या दो दिन के सेमिनार में सिखाई जाती है, जिसमें करीब बारह से पंद्रह घंटे का समय लगता है। इस सेमिनार में 'रेकी मास्टर' (प्रशिक्षक) द्वारा व्यक्ति को 'सुसंगतता' प्रदान की जाती है, जिसे 'एट्यूनमेंट' या 'इनिसियेशन' या 'शक्तिपात' भी कहा जाता है, जिससे व्यक्ति के शरीर में स्थित 'शक्ति केंद्र' जिन्हें हम 'चक्र' कहते है, खुलकर गतिमान हो जाते हैं, जिससे उनमें 'जीनव शक्ति' का संचार होने लगता है।

इसके बाद यह शक्ति जीवनपर्यंत तथा हर समय व्यक्ति के पास रहती है। इससे वह स्वयं का और दूसरों का उपचार कर सकता है। इस शक्ति को और अधिक विकसित कर समय एवं दूरी से ऊपर उठकर उचार करने की शक्ति प्राप्त होती है।रेकी की सबसे बड़ी विशेषता है इसकी सरल चिकित्सा। इसलिए कोई भी व्यक्ति इसे सीख सकता है।

रेकी ऊर्जा का प्रयोग
रेकी ऊर्जा का प्रयोग करने वाला व्यक्ति ऊर्जा का वाहक मात्र होता है स्रोत नहीं इसलिए प्रयोग के कारण रेकी उपचारक की अपनी ऊर्जा कम नहीं होती अपितु जब वह दूसरे की चिकित्सा करता है तो उसकी स्वयं की चिकित्सा भी साथ-साथ हो जाती है। एक रेकी चैनल जब स्वयं की अथवा दूसरों की चिकित्सा नहीं भी करता है तब भी न्यूनाधिक मात्रा में ऊर्जा का प्रवाह उसकी हथेलियों के माध्यम से बना रहता है जो उसके चारों ओर एकत्रित होकर उसके आभामण्डल अर्थात् र्अीीर को मजबूत तथा विस्तृत करता है।

व्यक्ति का आभामण्डल जितना मजबूत तथा विस्तृत होगा व्यक्ति उतना ही अधिक ऊर्जस्वित, स्वस्थ और नीरोग होगा। ऐसे व्यक्ति के निकट सम्पर्क में आने वाले व्यक्ति भी उससे स्वाभाविक रूप से लाभान्वित होते हैं। साधु-संतों, बच्चों, पशु-पक्षियों अथवा पेड़-पौधों के पास बैठना बड़ा आनंददायक लगता है क्योंकि इन सबमें ऊर्जा का प्रवाह पर्याप्त होने के कारण इनका आभामण्डल विस्तृत और ऊर्जस्वित होता है और स्वाभाविक रूप से आकर्षित करता है तथा आनंददायक और उपचारक भी होता है।

रेकी और एनीमिया:-

रेकी वैकल्पिक चिकित्सा का दूसरा रूप है. यह कुछ बीमारियों का इलाज कर सकते हैं, अच्छी तरह से मानव में अध्ययन नहीं किया गया है कि एक एनीमिया है.

एनीमिया एक आम रक्त विकार है और व्यक्ति की लाल रक्त कोशिकाओं सामान्य से नीचे हैं जब ऐसा होता है. इस बार शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित करता है कि थकान और तनाव जैसे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की ओर जाता है.

यह एनीमिया से पीड़ित हैं रोगियों को जो मदद कर सकता है कि वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि ऐसे समय में जब तक, रेकी का प्रयास भी सिफारिश या नहीं होना चाहिए. व्यक्ति को एक चिकित्सा पेशेवर की मदद चाहते हैं और फिर क्या उपलब्ध है के साथ काम करना चाहिए.

रेकी एनीमिया से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता लेकिन अगर, जहां इसका इस्तेमाल किया जा सकता है? इस तकनीक शरीर energize और तनाव से राहत देने, शारीरिक विकारों को रोकने, स्वास्थ्य का एक संतुलित स्थिति बनाए रखने के साथ-साथ एक चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ जब लाचारी की भावना को कम करने के लिए जाना जाता रहा है. यह कहीं भी और भी पौधों और जानवरों पर प्रयोग किया जा सकता है कि किसी भी समय किया जा सकता है.

इसके भाग के लिए चिकित्सा समुदाय ही रेकी की प्रभावशीलता पर जाँच करने के लिए कुछ परीक्षण किया है. उदाहरण के लिए, एक यादृच्छिक परीक्षण यह एक का रक्तचाप, हृदय गति और साँस लेने में कम कर सकते हैं के रूप में यह तंत्रिका तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है कि पता चलता है.

एक और यह व्यक्ति अवसाद के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं पता चलता है. रेकी ऊर्जा और मूड दोनों पर सकारात्मक प्रभाव का उल्लेख किया गया है के बाद से स्ट्रोक वसूली में हैं जो रोगियों में सहायता कर सकते हैं कि एक बताते हुए रिपोर्ट में यह भी वहाँ था.

रेकी प्रशिक्षण के 4 स्तर:-

रेकी प्रशिक्षण अलग है जब आप कोई है जो पहले से ही यह करने के लिए शुरू किया गया है की तुलना में शुरुआत कर रहे हैं। इस अनुच्छेद में, हम लोग क्या वास्तव में होता है की एक विचार दे करने के लिए पहले चार स्तरों के बारे में बात करेंगे.

एक स्तर के दौरान, प्रशिक्षक आप ऊर्जा से मिलवाती हूँ। यहाँ, आप कैसे इसके साथ काम करने के लिए सीखने के द्वारा यह के साथ एक संबंध विकसित करने के लिए मिल कैसे यह आपके शरीर और इस का उपयोग करने पर अपने आप को और दूसरों पर प्रभाव के माध्यम से लगता है.

दो दिनों के दौरान, आप 4 attunements सीखना होगा। काफी समय से एक 21 दिन सफाई के सत्र के बाद और नए अंतरिक्ष में बसने के लिए अपने सिस्टम की अनुमति दी हो जाएगा, तुम अब और नहीं आपके सिस्टम में किसी भी नकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे.

तर दो रेकी प्रशिक्षण में कम से कम दो महीने के बाद आप एक स्तर पूरा हो गया है किया जाना चाहिए। इस समय के दौरान, अपने कंपन स्तर ज्यादा होना चाहिए.

यह भी एक दो दिन के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के जहां आप करेंगे एक और attunement प्राप्त होगा आपका कंपन बढ़ता है और तुम तीन चार रेकी प्रतीक के साथ परिचित बनाने। तुम यहाँ सीखना होगा कैसे काम बनाने के प्रत्येक के लिए इन प्रतीकों और कुछ दिनों के बाद, आप फिर से एक 21 दिन हो सकता है आप किसी भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए अवधि की सफाई से गुजरना करने के लिए होगा.

ज्यादातर लोगों के दो स्तर से परे जाना नहीं क्योंकि वे पहले से ही वे क्या सीखा है के साथ खुश हैं। लेकिन उन लोगों के लिए जो करना चाहते हैं पुश और भी एक मास्टर बन गए, वे तीन स्तर के लिए अपने रास्ते पर जारी रख सकते हैं.

यह अनुशंसित है कि आप कम से कम 6 से 12 महीने के पहले आप स्तर 3 लेने की प्रतीक्षा करें। जब आप तैयार हैं, आप प्राप्त कर सकते हैं ताकि आपके अंतिम attunement आप फिर से एक दो दिन के सत्र से गुजरना होगा। वहाँ एक और 21 दिन सफाई अवधि है और तुम भी एक और रेकी प्रणाली के माध्यम से आप मदद करने के लिए Seichim की तरह सिखाया जा सकता.